Uncategorized

रायगढ़ के बेटे नरेश की पीएचडी पूर्ण, वर्तमान में छ.ग. पुलिस में हैं टीआई, छ.ग. की पुलिस व्यवस्था पर हैं शोध

रायगढ़ के बेटे नरेश की पीएचडी पूर्ण


वर्तमान में छ.ग. पुलिस में हैं टीआई


छ.ग. की पुलिस व्यवस्था पर हैं शोध


रायगढ़। छत्तीसगढ़ पुलिस में नरेश पटेल पुलिस निरीक्षक के पद पर कार्यरत हैं। नरेश रायगढ़ के खरसिया विधानसभा के अंतर्गत नंदेली के निवासी है। वर्ष 2024 में हेमचंद्र यादव विश्वविद्यालय के अंतर्गत छ.ग. में पुलिस व्यवस्था के दो दशक विशेष संदर्भ दुर्ग जिला के विषय पर अपना शोध पेश किया। नरेश पटेल ने बताया कि उनका यह शोध प्रोफेसर डॉ. प्रीता लाल, डॉॅँ किशोर कुमार अग्रवाल, डॉ. अनिल कुमार पाण्डेय के मार्गदर्शन में किया गया। इसमें पुलिस व्यवस्था की सन् 2000 से 2020 तक की गहराई से जानकारी देकर दुर्ग जिले के विशेष संदर्भ में शोध पेश किया गया। शोध के साथ-साथ पुलिस के द्वारा जारी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का भी उल्लेख किया गया। शोध में दुर्ग जिला पुलिस की कार्यप्रणाली, थाना प्रशासन, सामाजिक उत्तरदायित्व के बारे में विस्तृत समीक्षा की गई है। साथ ही मानचित्र, चित्रावली, प्रश्नावली अनुसूची, समाचार पत्र की कतरन, आदि को भी शोध प्रबंध में स्थान दिया गया। डाक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने के पश्चात निरीक्षक नरेश पटेल ने इस उपाधि के लिए अपने सभी शोध गुरूजनों, माता-पिता, पुलिस विभाग के अधिकारी एवं अपने मित्रों को धन्यवाद ज्ञापित किया है।
रायगढ़ का बेटा है नरेश
नरेश पटेल के बैचमेट एवं कॉलेज के सहपाठी रहे पूर्व निरीक्षक रामचन्द्र शर्मा ने बताया कि नरेश पटेल प्रारंभ से ही मेघावी रहे हैं। स्कूली शिक्षा ग्रामीण क्षेत्र से समाप्त करने के पश्चात नरेश ने इंदौर जाकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की। वर्ष 1999 – 2000 की पुलिस उपनिरीक्षक परीक्षा में सफल होकर पुलिस उपनिरीक्षक बने। छ.ग. के विभिन्न जिलों में अपनी सेवाएं देते हुए नरेश पटेल ने नक्सली क्षेत्र में भी अपनी बहादुरी का लोहा मनवाया। नरेश पटेल को उत्कृष्ठ पुलिस सेवा कार्य के लिए अनेक बार वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा पुरस्कृत एवं सम्मानित किया जा चुका है। नरेश पुलिस की सेवा में रहते हुए भी शैक्षणिक कार्य में रूचि रखते थे। जिसके चलते उन्होंने पीएचडी के लिए प्रयास किया और सफलता पाई। नरेश पटेल के पीएचडी शोध पूर्ण करने एवं डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने पर पूर्व पुलिस निरीक्षक रामचन्द्र शर्मा सहित डीएसपी गुरजीत सिंह, डीएसपी आशीष शुक्ला, डीएसपी सतीश ठाकुर, डीएसपी मणिशंकर चंद्रा, डीएसपी डी.के.सिंह, टीआई विवेक शर्मा आदि साथियों ने बधाई देते हुए शुभकामनाएं प्रेषित की है।

Latest news
संगीत सम्राट महाराज चक्रधर सिंह ने शास्त्रीय कला संगीत को दी विश्व में नई पहचान: मुख्यमंत्री  विष्णु... मुख्यमंत्री ने कहा शिक्षा के बिना जीवन अधूरा....मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय ने रायगढ़ में प्रयास... छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय अच्छा काम कर रहे हैं – हेमामालिनी छात्रावास अधीक्षक परीक्षा 15 सितम्बर को...जिले में बनाये गये हैं 139 परीक्षा केंद्र छात्रों के लिये ... मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय करेंगे प्रयास आवासीय विद्यालय का उद्घाटन...जिले में शास.प्रयास आवासीय... चार दिवसीय रामलीला, श्रीराम शोभायात्रा मुख्य आकर्षण...चक्रधरनगर चौक में 37 वें दुर्गोत्सव का होगा भव... ###चक्रधर समारोह 2024###   11 एवं 12 सितम्बर को कुश्ती तथा 13 से 15 सितम्बर को कबड्डी प्रत... पदोन्नति : रायगढ़ के तीन सहायक उप निरीक्षकों की पदोन्नति, पुलिस अधीक्षक ने स्टार लगाकर दी शुभकामनाएं कुटुंब प्रबोधन गतिविधि के तत्वाधान में नंद बाग में कार्यक्रम का आयोजन स्वास्थ्य सुविधाओं में बेहतरी के लिए बनाएं कार्ययोजना-वित्त मंत्री  ओ.पी.चौधरी...नाईट शिफ्ट में कार्...