छत्तीसगढ़रायगढ़

जनपद पंचायत के सामने तालाब सहित पूरे परिसर की गई सफाई…विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर की गई तालाब की सफाई, लगाए गए पौधे


रायगढ़। जिला प्रशासन, नगर निगम एवं शहर के सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से 5 जून बुधवार विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर जनपद पंचायत के सामने स्थित तालाब एवं तालाब परिसर की सफाई की गई। इस दौरान तालाब परिसर में 10 से ज्यादा करंज के पौधे लगाए गए।
जिला प्रशासन के निर्देश पर निगम प्रशासन श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी के नेतृत्व में शहर के सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर जल बचाओ कल बचाओ अभियान के तहत तालाबों की सफाई एवं गहरीकरण की जा रही है। इसी कड़ी में 5 जून बुधवार पर्यावरण दिवस के मौके पर जनपद पंचायत कार्यालय के सामने स्थित तालाब परिसर एवं तालाब की सफाई की गई। इस दौरान नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी, सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी एवं सदस्य, एनएसएस के विद्यार्थी सभी ने हाथों में गल्ब्स लगाकर और बोरी लेकर परिसर के चारों तरफ भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान पन्नी, प्लास्टिक कैरीबैग, डिस्पोजल, प्लास्टिक युक्त सामान एवं अन्य कचरे को एकत्रित किया गया। इसी तरह तालाब के पचरी के आसपास जमे कूड़ा करकट कचरे की सफाई की गई। कूड़ा कचरा की सफाई के दौरान मानव श्रृंखला बनाई गई, जिसमें तालाब के पचरी से लेकर मुख्य सड़क तक दोनों और चैन बनाकर तालाब सफाई के लिए उपस्थित सभी लोग खड़े थे। इसमें नीचे से ऊपर तक तगाड़ी में कचरा भरकर एक के बाद दूसरे के हाथों को पार्सल किया जा रहा था और आखरी में तगाड़ी में भरे हुए कचरे को सीधे ट्रैक्टर ट्राली में डंप किया जा रहा था। तालाब परिसर की सफाई के बाद परिसर में ही 10 से अधिक करंज के पौधे लगाए गए। इस दौरान कमिश्नर श्री चंद्रवंशी, पार्षद श्री पंकज कंकरवाल, पार्षद प्रतिनिधि श्री राजेंद्र ठाकुर और उपस्थित सामाजिक संगठन के सदस्यों द्वारा पौधरोपण किया गया। अभियान में डिप्टी कमिश्नर श्री सुतीक्षण यादव, कार्यपालन अभियंता श्री अमरेश लोहिया, सहायक अभियंता श्री सूरज देवांगन, सभी उप अभियंता, कार्यालय अधीक्षक श्री रामनारायण पटेल, एनएनएस कोऑर्डिनेटर श्री भोजराम पटेल एवं एनएसएस के विद्यार्थी, रोटरी क्लब के श्री मनोज श्रीवास्तव, द्रौपदी फाउंडेशन के श्री दीपक डोरा, श्री अंकित गोरख, असीम गुरु, अंकित गोरख, सुनील तीर्थानी, राहुल जेठवा, राजेश बरेठ, नितिन वलेचा, रुद्र सहित 100 से ज्यादा निगम के कर्मचारी और सामाजिक संस्था के सदस्य उपस्थित थे।

भावी पीढ़ी को मिले पर्याप्त पानी और स्वच्छ हवा इसलिए अभियान जरूरी

निगम कमिश्नर श्री चंद्रवंशी ने कहा कि जल है तो कल है इस नारे के साथ निगम प्रशासन द्वारा तालाबों की सफाई की जा रही है। जून का महीना पर्यावरण को समर्पित रहता है, इसलिए इस पूरे जून के महीने में विभिन्न जगहों पर पौधे लगाने के लिए भी कार्ययोजना बनाई गई है। आने वाले दिनों में शहर के चिन्हांकित जगह पर वृहद रूप से पौधरोपण के साथ पौधों के संरक्षण के पर्याप्त उपाय किए जाएंगे। इस तरह के वृहद अभियान से ही भावी पीढ़ी को पर्याप्त मात्रा में पानी और स्वच्छ हवा मिल सकेगा। निगम कमिश्नर श्री चंद्रवंशी ने शहरवासियों से निगम प्रशासन की जल बचाओ कल बचाओ और वृहद पौधरोपण की इस मुहिम से ज्यादा से ज्यादा संख्या में जुड़ने की अपील की है।

Latest news
रायगढ़-तमनार मुख्य मार्ग पर गोढ़ी- आमाघाट के बीच केशलापाठ पुल भरभराकर गिरा ! भारी वाहनों का आवागमन ब... विद्यार्थियों ने बनाया मानव श्रृंखला रोपे गए पौधे... 200 से ज्यादा छात्र छात्राओं ने नटवर स्कूल में ... सांसद और जिले के दिग्गज नेताओं के निवास क्षेत्र में नहीं मना प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन, घरघोड़ा भ... ग्राम गोरखा में कोतरारोड़ पुलिस ने लगाया चलित थाना, थाना प्रभारी ने सुनी महिलाओं की शिकायतें, चलित थ... मारपीट मामले के फरार आरोपी को कोतवाली पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा न्यायिक रिमांड पर 21वीं पशु संगणना हेतु जिला स्तरीय प्रशिक्षण संपन्न...जिले में 96 प्रगणक एवं 24 सुपरवाईजर किए गए नियु... 24 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का उदघाटन समारोह 19 सितम्बर को सीएमएचओ ने किया सीएचसी लोईंग का निरीक्षण, स्वास्थ्य केन्द्र में संस्थागत प्रसव कराने हेतु दिए सख्त न... अपर कलेक्टर पाण्डेय ने ली राजनैतिक दलों की बैठक...मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण पर मान्यता प्राप... शिक्षा जीवन का आधार-कलेक्टर  कार्तिकेया गोयल...कलेक्टर गोयल नवोदय विद्यालय के दो दिवसीय कला उत्सव के...