रायगढ़

छात्रों को सांस्कृतिक गतिविधियों से जोड़ने दिल्ली से पहुंचे कलाकारों ने स्कूलों में दी विशेष प्रस्तुति…नई दिल्ली स्थित इंडियन इंटरनेशनल रूरल सेंटर की पहल

रायगढ़, 6 जुलाई2024/ कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल के विशेष प्रयास से तथा स्कूल शिक्षा विभाग समग्र शिक्षा के समन्वय से 2 से 06 जुलाई 2024 तक नई दिल्ली स्थित इंडियन इंटरनेशनल रूरल कल्चरल सेंटर के पहल पर जयपुर घराने की कलाकार कथक नृत्यांगना सुश्री नयनिका गंगानी ने अपने तीन सहयोगी साथियों महेंद्र सोनगरा, किशोर कुमार और हरीश गंगानी ने जिले के दस स्कूलों में कथक नृत्य की बेहतरीन प्रस्तुति दी एवं भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने का संदेश दिया।
सुश्री गंगानी ने विद्यार्थियों को अपने अंदर अंतर निहित विशेष गुणों को पहचान कर उसके माध्यम से पढ़ाई से उत्पन्न तनाव से मुक्ति कैसे करें तथा अपने लक्ष्य को सहजता से प्राप्त कैसे करें यह भी बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को कठिन परिश्रम, सतत प्रयास, तन्मयता के समन्वय से लक्ष्य प्राप्ति को आसान करना भी बताया। कार्यक्रम आयोजन के उद्देश्य की जानकारी जिला नोडल अधिकारी श्री आलोक स्वर्णकार ने विद्यार्थियों को दी। नृत्य प्रस्तुति के लिये रायगढ़ जिले के दस हायर सेकेंडरी स्कूलों का चयन किया गया था। सुश्री गंगवानी ने 02 जुलाई को चक्रधरनगर स्कूल एवं नटवर स्कूल में 03 जुलाई को जूटमिल स्कूल और कोतरा स्कूल में, 04 जुलाई को किरोड़ीमल नगर स्कूल और कन्या रायगढ़ स्कूल में, 05 जुलाई को औरदा पुसौर स्कूल और बालक पुसौर स्कूल में प्रस्तुति दी।
स्कूलों में कार्यक्रम के दौरान नृत्य के माध्यम से बच्चों को एकाग्रता कैसे लाये, पूर्णता के लिये कैसे मेहनत करें, सफलता कैसे हासिल करें जैसे विषयों को नृत्य से जोड़कर सिखाया। साथ ही बच्चों को नृत्य किस तरह सीखा जाता है इसके टिप्स दिये, सभी स्कूलो के बच्चों ने नृत्य का भरपूर आनंद लिया। इस कार्यक्रम में श्री भुवनेश्वर पटेल एपीसी एवं कार्यक्रम नोडल अधिकारी श्री आलोक स्वर्णकार एपीसी ने पूरी टीम को बेहतर प्रदर्शन के लिये साधुवाद दिया तथा टीम को शुभकामनाएं देते हुए भविष्य में रायगढ़ आने हेतु आमंत्रण दिया।

Latest news
चक्रधर समारोह 2024 देखिए लाइव ...महुआ संवाद पर अवैध महुआ शराब बिक्री सूचना पर तमनार पुलिस की कार्रवाई : 12 लीटर महुआ शराब के साथ आरोपित गिरफ्तार गुम किशोर बालिका दस्तयाब : बालिका को भगा ले जाने वाला आरोपित युवक पोक्सो एक्ट में गया जेल गणेश विसर्जन के दौरान हुई मारपीट में शामिल युवक व अपचारी बालक को पुसौर पुलिस ने लिया हिरासत में...हत... मारपीट मामले में जूटमिल पुलिस की त्वरित कार्यवाही : आरोपी युवक को गैरजमानती धाराओं पर गिरफ्तार कर भे... 17 सितंबर को पुसौर मंडी प्रांगण में होगी कोलता समाज की नुआखाई भेंटघाट...ओडिसा विधायक सनत गढ़तीया और ... चक्रधर समारोह कबड्डी प्रतियोगिता का समापन...पुरुष वर्ग में खरसिया जनपद व महिला में जिंदल विजेता..संग... राज्यपाल श्री रमेन डेका 16 सितंबर को चक्रधर समारोह के समापन में होंगे शामिल चक्रधर नगर पुलिस की संवेदनशीलता: मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति को परिजनों से मिलाया "नाईज पॉल्यूशन” को लेकर शासन के सख्त निर्देश, नियमों के पालन नहीं करने पर डीजे संचालक और वाहन मालिक ...