स्वास्थ्य

जिला आयुर्वेद चिकित्सालय रायगढ़ मे निःशुल्क बस्ति पंचकर्म चिकित्सा शिविर का आयोजन

रायगढ़।वर्षा ऋतु में वात दोष के बढ़ने से वात रोगों के होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है और ऐसे में यदि समय रहते पंचकर्म की वस्ति चिकित्सा का लाभ ले लिया जाए तो वात रोगों से बचाव के साथ ही वात व्याधि पर नियंत्रण भी आसानी से किया जा सकता है और इसी अवधारणा को ध्यान में रखते हुए आयुर्वेद की पंचकर्म चिकित्सा मात्राबस्ती द्वारा स्वस्थ व्यक्ति के स्वास्थ्य संवर्धनार्थ एवं वात व्याधि के मरीजों को सम्यक लाभ देने के लिए जिला आयुष अधिकारी डॉ मीरा भगत के निर्देशानुसार एवं शिविर प्रभारी डॉ रविशंकर पटेल के कुशल नेतृत्व में डॉ कुणाल पटेल,डॉ प्रशांत सक्सेना,डॉ देबाशीष रॉय चौधरी, डॉ विभा पटवर्धन,डॉ एस बी यादव,डॉ विकास विक्रांत, डॉ संतोष गुप्ता, डॉ विजय लक्ष्मी चंद्रा,डॉ संजीव पटेल , डॉ गगन पटेल, डॉ श्रद्धा पटेल , डॉ निकिता पांडे की टीम के द्वारा वृहद मात्रा वस्ति शिविर का आयोजन किया गया । 22 जुलाई से 27 जुलाई तक चले इस शिविर में 372 पंचकर्म मात्रा वस्ति का लाभ मरीजों को दिया गया।
जिला आयुर्वेद अधिकारी ने बताया कि मात्रा वस्ति पंचकर्म की वह निरापद चिकित्सा है जिसके द्वारा वात रोगों को बहुत हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।यह चिकित्सा पूरी तरह से सुरक्षित है साथ ही इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है।डॉ मीरा भगत ने लोगों को आयुर्वेद चिकित्सा और पंचकर्म चिकित्सा का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की है।उन्होंने बताया कि पंचकर्म द्वारा न केवल रोगों की चिकित्सा की जाती है बल्कि रोग होने से पहले इसे कराने पर विभिन्न रोगों से बचा भी जा सकता है।
शिविर को सफल बनाने में शिव परीक्षा ,मार्कण्डेय साहू,दिनेश सारथी,जयकुमारी ज्वाला,दीपकान्त कश्यप ,रीता यादव और अन्य हॉस्पिटल स्टाफ का विशेष सहयोग रहा।

Latest news
रायगढ़-तमनार मुख्य मार्ग पर गोढ़ी- आमाघाट के बीच केशलापाठ पुल भरभराकर गिरा ! भारी वाहनों का आवागमन ब... विद्यार्थियों ने बनाया मानव श्रृंखला रोपे गए पौधे... 200 से ज्यादा छात्र छात्राओं ने नटवर स्कूल में ... सांसद और जिले के दिग्गज नेताओं के निवास क्षेत्र में नहीं मना प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन, घरघोड़ा भ... ग्राम गोरखा में कोतरारोड़ पुलिस ने लगाया चलित थाना, थाना प्रभारी ने सुनी महिलाओं की शिकायतें, चलित थ... मारपीट मामले के फरार आरोपी को कोतवाली पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा न्यायिक रिमांड पर 21वीं पशु संगणना हेतु जिला स्तरीय प्रशिक्षण संपन्न...जिले में 96 प्रगणक एवं 24 सुपरवाईजर किए गए नियु... 24 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का उदघाटन समारोह 19 सितम्बर को सीएमएचओ ने किया सीएचसी लोईंग का निरीक्षण, स्वास्थ्य केन्द्र में संस्थागत प्रसव कराने हेतु दिए सख्त न... अपर कलेक्टर पाण्डेय ने ली राजनैतिक दलों की बैठक...मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण पर मान्यता प्राप... शिक्षा जीवन का आधार-कलेक्टर  कार्तिकेया गोयल...कलेक्टर गोयल नवोदय विद्यालय के दो दिवसीय कला उत्सव के...