रायगढ़

शुरू होने जा रहा प्रयास आवासीय विद्यालय, कलेक्टर गोयल ने की तैयारियों की समीक्षा…बाढ़ में राहत और बचाव के लिए तैयारी रखें पूरी-कलेक्टर गोयल…

कलेक्टर श्री गोयल ने ली समय-सीमा की बैठक

रायगढ़, 30 जुलाई 2024/ कलेक्टर श्री गोयल ने जिले में बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति न बने इसके लिए अधिकारियों को विशेष रूप से निगरानी रखने के निर्देश समय-सीमा की बैठक में दिए। उन्होंने जल संसाधन विभाग से बांधों के जल भराव और जल निकासी के संबंध में जानकारी ली। कार्यपालन अभियंता ने बताया कि हीराकुद बांध के 20 गेट खोले गए हैं। जिससे यहां जलस्तर नियंत्रित है। कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि ओडिसा में अधिकारियों से सतत समन्वय रखें। इसके साथ ही गंगरेल बांध के खोले जाने से यहां के जलस्तर में बढ़ोत्तरी की भी मॉनिटरिंग करें। उन्होंने एसडीएम रायगढ़ को पुसौर इलाके में खास तौर पर डूबान और प्रभावित क्षेत्रों के निगरानी के लिए कहा और आपातकालीन स्थिति से निपटने पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए।
नगरीय निकायों में प्रधानमंत्री आवास निर्माण में धीमी प्रगति को लेकर कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने लैलूंगा और पुसौर के सीएमओ को कार्य में लापरवाही को लेकर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि अधिकारियों को उनके क्षेत्र में बनने वाले आवासों के निर्माण में प्रगति को लेकर नियमित समीक्षा के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर श्री गोयल ने बिना सूचना लंबे समय से अनुपस्थित कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही के संबंध में दिए पिछली बैठक में विभागों द्वारा की गई कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि नियमानुसार सभी अनुपस्थित लोगों पर कार्यवाही की जाए। कलेक्टर श्री गोयल ने असंगठित श्रमिकों के आयुष्मान, राशन और मनरेगा कार्ड निर्माण के बारे में जानकारी ली। उन्होंने लक्ष्य के अनुसार श्रमिकों के काड्र्स निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए। सभी अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने जल शक्ति अभियान के तहत जल संरचनाओं के जियो टैगिंग का काम पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों के बीमा के संबंध में कृषि अधिकारी से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि 31 जुलाई अंतिम तिथि है। इसलिए 2 दिनों में किसानों का अधिक अधिक से फसल बीमा के लिए प्रस्ताव भेजें।
कलेक्टर श्री गोयल ने खाद्य विभाग के काम-काज की समीक्षा करते हुए मिलिंग उपरांत मिलर्स से चावल जमा किए जाने के संबंध में खाद्य अधिकारी से जानकारी ली। उन्होंने खाद्य विभाग के अमले को मिलर्स द्वारा चावल जमा करवाने में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही इसकी नियमित रूप से समीक्षा किए जाने के निर्देश दिए। इसी के साथ उन्होंने पीडीएस बारदाने जमा किए जाने के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर श्री गोयल ने सभी एसडीएम से कहा कि उनके क्षेत्र अंतर्गत जल्द पीडीएस बारदाने जमा किए जाने के लक्ष्य की समीक्षा कर काम में तेजी बनाए रखें।
कलेक्टर श्री गोयल ने प्रयास आवासीय विद्यालय प्रारंभ किए जाने की तैयारियों के संबंध में जानकारी ली। बताया गया कि लाइवलीहुड कॉलेज में संचालन शुरू किया जाएगा। वहां इसके लिए जरूरी तैयारी की जा रही है। कलेक्टर श्री गोयल ने भवन में पीडब्ल्यूडी के माध्यम से आवश्यक व्यवस्थाएं करवाने के निर्देश दिए। रायगढ़ में रोजगार मेला आयोजित किए जाने को लेकर रोजगार और उद्योग विभाग को तैयारियों के निर्देश दिए गए।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, एडीएम सुश्री संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर श्री राजीव कुमार पाण्डेय, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Latest news
उचित मूल्य दुकान संचालन के लिए 30 सितम्बर तक मंगाए गए आवेदन प्लेसमेंट कैम्प 23 सितम्बर को, 117 रिक्त पदों पर होगी भर्ती मुख्यालय में नहीं रहने पर दो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को नोटिस जारी आयुष स्वास्थ्य मेला में 644 मरीजों का नि:शुल्क इलाज...आयुर्वेद जड़ी बूटियों का प्रदर्शन, काढ़ा वितरण चक्रधरनगर पुलिस ने दुष्कर्म के आरोपी को न्यायालय पेश कर भेजा जेल कांटाहरदी में आयोजित हुआ जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर पूर्वांचल की गौरव ,एमबीबीएस में स्तुति का चयन छेड़खानी की शिकायत पर कोतरारोड़ पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर आरोपी को भेजा जेल अग्र जोड़ों के स्वर्ण जयंती उत्सव के साथ होगा महाराजा अग्रसेन जयंती का आगाज...प्रथम दिन अग्रसेन क्रि... चक्रधरनगर पुलिस ने अवैध शराब तस्करी में शामिल आरोपी को बाइक पर शराब तस्करी करते पकड़ा, आरोपी से 11 ल...