समीक्षा बैठक

सभी अधिकारी-कर्मचारियों को अपनी टीम के साथ फील्ड पर सोर्स रिडक्शन और लार्वा समाप्त करने के लिए करना होगा निर्धारित लक्ष्य के अनुसार कार्य…पंजरी प्लांट ऑडिटोरियम में हुई संयुक्त अंतर विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक

रायगढ़, 12 अगस्त/ सोमवार की शाम पंजरीप्लांट ऑडिटोरियम में जिला स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, महिला बाल विकास एवं समस्त जिला स्तरीय अंतर विभागीय अधिकारी- कर्मचारियों की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में डेंगू सोर्स रिडक्शन एवं लार्वा खत्म करने कार्यों को लक्ष्य निर्धारित कर और ज्यादा प्रभावी बनाने की बात कही गई।
बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी.के. चंद्रवंशी ने शहर में डेंगू मरीजों की संख्या पर प्रकाश डाला। इस दौरान उन्होंने डेंगू नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। जिला मलेरिया अधिकारी एवं नोडल अधिकारी डॉ टी जी कुलवेदी ने पावरप्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से डेंगू के लक्षण, नियंत्रण के लिए किए जाने वाले प्रभावी कार्य की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने सोर्स रिडक्शन और लार्वा को समाप्त करने दवा के छिड़काव को सबसे कारगर कार्य बताया।
निगम कमिश्नर श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी ने शहर के विभिन्न वार्डों के डेंगू मरीजों के तथ्यात्मक आंकड़े की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने सभी अंतर विभागीय जिला स्तरीय अधिकारियों को फील्ड पर टीम के साथ सोर्स रिडक्शन और डेंगू लार्वा को खत्म करने के कार्यों को प्रभावी बनाने की बात कही। कमिश्नर श्री चंद्रवंशी ने सर्वे के दौरान 5 से 10 प्रतिशत घरों में सर्व नहीं करने देने के मामलों पर जिला स्तरीय अंतर विभागीय अधिकारियों को ऐसे घरों के सदस्यों से बातचीत करते हुए डेंगू के लक्षण और बचाव, नियंत्रण के उपाय बताने की बात कही। इस दौरान उन्होंने प्रति दिवस लक्ष्य निर्धारित कर लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सोर्स रिडक्शन और एंटी लार्वा साइट दवा का छिड़काव करने और तय फॉर्मेट पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में सभी अंतर विभागीय जिला स्तरीय अधिकारी, जिला स्वास्थ्य विभाग, डीपीएम सुश्री रंजना पैकरा, सीपीएम श्री पी बी बस्तिया, महिला एवं बाल विकास विभाग, नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी, मितानिन, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
डेंगू संबंधित जानकारी के लिए कंट्रोल रूम पर करें काल
बैठक के दौरान जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू कंट्रोल रूम स्थापित करने की जानकारी दी गई। डेंगू कंट्रोल रूम के नंबर 9893362364 पर सुबह 8 से शाम 8 बजे तक काल कर डेंगू मरीजों की संख्या, लक्षण होने पड़ जांच की मांग और नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली जा सकती है।
16 वार्डों में किया गया फागिंग मशीन से धुंआ
डेंगू नियंत्रण एवं मच्छर को मारने के लिए प्रभावी रूप से एंटी लार्वी साइट लिक्विड का छिड़काव, मेलाथियान पाउडर का छिड़काव, जले हुए मोबिल का छिड़काव चरणबद्ध किया जा रहा है। सोमवार की सुबह वार्ड क्रमांक 1 से वार्ड क्रमांक 8 तक फागिंग मशीन से धुंआ किया गया। इसी तरह शाम के समय वार्ड क्रमांक 9 से वार्ड क्रमांक 16 तक फागिंग से धुआं किया गया। सुबह से शाम तक वार्ड क्रमांक 43 से 48 तक 6 वार्डों में स्प्रे मशीन से एंटी लार्वी साइट दवा का छिड़काव किया गया।


प्रति दिवस 5 स्कुलों का किया जा रहा है निरीक्षण


निगम की टीम द्वारा प्रति दिवस शासकीय एवं निजी दोनों ही स्कूल में निरीक्षण के लिए टीम बनाई गई है। इसमें प्रति दिवस पांच स्कूलों का निरीक्षण किया जा रहा है। अभी तक शहर के विभिन्न वार्डों के ऐसे 25 स्कूलों में निरीक्षण कर साफ-सफाई कराई गई। इसी तरह ठहरे हुए साफ पानी में एंटी लार्वी साइट का छिड़काव, साफ पानी के सोर्स को सुखाया गया, स्कूल के विद्यार्थियों को डेंगू के लक्षण एवं नियंत्रण के उपाय बरती जाने वाली सावधानियां की जानकारी दी गई। स्कूल के स्टाफ एवं बच्चों को प्रति दिवस डेंगू के प्रति जागरूक करने, सभी छात्र-छात्राओं को उनके घर आसपास, परिवार के सभी सदस्यों को डेंगू के संबंध में नियंत्रण और बचाव की जानकारी देने की बात कही गई। स्कूल के किसी भी छात्र एवं स्टाफ में यदि डेंगू के लक्षण जैसे तेज बुखार, तेज सिर दर्द, आंखों में दर्द, शरीर में जकड़न, मसूड़े आदि में खून आना, शरीर में लाल चकते बनना मिले तो जल्द ही नजदीकी मितानिन से संपर्क कर डेंगू जांच करने की भी अपील की गई।

Latest news
उचित मूल्य दुकान संचालन के लिए 30 सितम्बर तक मंगाए गए आवेदन प्लेसमेंट कैम्प 23 सितम्बर को, 117 रिक्त पदों पर होगी भर्ती मुख्यालय में नहीं रहने पर दो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को नोटिस जारी आयुष स्वास्थ्य मेला में 644 मरीजों का नि:शुल्क इलाज...आयुर्वेद जड़ी बूटियों का प्रदर्शन, काढ़ा वितरण चक्रधरनगर पुलिस ने दुष्कर्म के आरोपी को न्यायालय पेश कर भेजा जेल कांटाहरदी में आयोजित हुआ जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर पूर्वांचल की गौरव ,एमबीबीएस में स्तुति का चयन छेड़खानी की शिकायत पर कोतरारोड़ पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर आरोपी को भेजा जेल अग्र जोड़ों के स्वर्ण जयंती उत्सव के साथ होगा महाराजा अग्रसेन जयंती का आगाज...प्रथम दिन अग्रसेन क्रि... चक्रधरनगर पुलिस ने अवैध शराब तस्करी में शामिल आरोपी को बाइक पर शराब तस्करी करते पकड़ा, आरोपी से 11 ल...