समीक्षा बैठक

ब्लड बैंकों में उपलब्ध रक्त यूनिट और कंपोनेंट की जानकारी ई रक्तकोश वेबसाइट में नियमित रूप से अपडेट करने के दिए निर्देश…डेंगू नियंत्रण सर्वोच्च प्राथमिकता का काम, वार्डों के प्रभारी अधिकारी डोर टू डोर अभियान की करें मॉनिटरिंग-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल..

भीड़ वाले आयोजनों में समुचित सुरक्षा इंतजामों की हो व्यवस्था, कलेक्टर श्री गोयल के निर्देश

कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने ली समय-सीमा की बैठक

रायगढ़, 13 अगस्त 2024/ कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने आज समय-सीमा की बैठक में डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के द्वारा डेंगू नियंत्रण के लिए की जा रही गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि नगर निगम के सभी वार्डों के लिए सोर्स रिडक्शन टीम के साथ जिला स्तरीय अधिकारी की भी ड्यूटी लगाई गई है। सभी अधिकारी अपनी टीम के साथ समन्वय बनाकर हर वार्ड में डेंगू के रोकथाम के लिए डोर टू डोर अभियान की फील्ड में निगरानी करें। डेंगू नियंत्रण सर्वोच्च प्राथमिकता का काम है।
कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने केसीसी प्रकरणों में निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति नहीं होने पर उप संचालक कृषि पर गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि स्वीकृति के लिए बाकी प्रकरणों को जल्द सैंक्शन दिलवाएं। साथ ही अपेक्स बैंक के अलावा दूसरे बैंकों से भी केसीसी के प्रकरणों को स्वीकृति दिलवाने के निर्देश उन्होंने दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि अभी त्योहारों का समय आ रहा है। देवस्थलों में भारी भीड़ जुटती है। ऐसे में सभी एसडीएम और पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्र में ऐसे स्थान जहां भीड़ इक_ा होती है वहां अतिरिक्त सतर्कता बरतें, सुरक्षा और लोगों के आवागमन को लेकर उस देवस्थल प्रबंधन व कार्यक्रम के आयोजकों से समन्वय बनाकर जरूरी व्यवस्था करवाएं।
कलेक्टर श्री गोयल ने समाज कल्याण विभाग के पेंशन योजना के हितग्राहियों के डीबीटी के लिए आधार सीडिंग, मोबाइल नंबर अपडेशन का काम पूरा अपडेट करने के निर्देश उप संचालक समाज कल्याण को दिए। उन्होंने इस कार्य में सीईओ जनपदों का सहयोग लेने के निर्देश दिए। खाद्य विभाग के कार्य की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने कहा कि जिले में शत-प्रतिशत पीडीएस दुकानों का ऑनलाइन संचालन होना है। उन्होंने खाद्य अधिकारी और ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को यह सुनिश्चित करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
सितंबर माह से जिले में प्रयास आवासीय विद्यालय का संचालन शुरू होने जा रहा है। कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने इसके पूर्व की तैयारियों के बारे में जानकारी ली। प्रभारी सहायक आयुक्त श्री महेश शर्मा ने बताया कि सितंबर माह से विद्यालय का संचालन शुरू होना है। इसके लिए लाइवलीहुड कॉलेज में व्यवस्था की गई है। कलेक्टर श्री गोयल ने वहां सभी आवश्यक व्यवस्थाएं छात्रों के आने से पहले पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर श्री गोयल ने जल जीवन मिशन के कामों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि ओवर हेड टैंक का निर्माण सर्वोच्च प्राथमिकता का काम है। जो ठेकेदार इस काम में लापरवाही कर रहा है, उसके ऊपर कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने विकासखंड वार कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी ली। खरसिया विकासखंड में काम की धीमी गति पर वहां के एसडीओ को काम में सुधार लाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, एडीएम सुश्री संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर श्री राजीव कुमार पाण्डेय, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
ब्लड बैंकों में उपलब्ध ब्लड यूनिट की जानकारी करें नियमित अपडेट
कलेक्टर श्री गोयल ने स्वास्थ्य विभाग के काम की समीक्षा करते हुए जिले में संचालित ब्लड बैंकों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए सभी ब्लड बैंकों में उपलब्ध रक्त यूनिट और उसकी मात्रा की जानकारी ई रक्तकोष वेबसाइट में नियमित रूप से अपडेट की जाए। उन्होंने धरमजयगढ़ और घरघोड़ा में ब्लड बैंक स्थापित किए जाने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए। जिससे दूर दराज के लोगों को भी इन सुविधाओं का लाभ मिल सके। कलेक्टर श्री गोयल ने जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज को निर्देश देते हुए कहा कि अस्पताल प्रबंधन अपनी निगरानी मजबूत रखें। अस्पताल में अनाधिकृत व्यक्ति द्वारा किसी प्रकार की गतिविधियों में संलिप्तता नहीं होनी चाहिए, सुरक्षा व्यवस्था का पूरा इंतजाम हो।

Latest news
उचित मूल्य दुकान संचालन के लिए 30 सितम्बर तक मंगाए गए आवेदन प्लेसमेंट कैम्प 23 सितम्बर को, 117 रिक्त पदों पर होगी भर्ती मुख्यालय में नहीं रहने पर दो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को नोटिस जारी आयुष स्वास्थ्य मेला में 644 मरीजों का नि:शुल्क इलाज...आयुर्वेद जड़ी बूटियों का प्रदर्शन, काढ़ा वितरण चक्रधरनगर पुलिस ने दुष्कर्म के आरोपी को न्यायालय पेश कर भेजा जेल कांटाहरदी में आयोजित हुआ जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर पूर्वांचल की गौरव ,एमबीबीएस में स्तुति का चयन छेड़खानी की शिकायत पर कोतरारोड़ पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर आरोपी को भेजा जेल अग्र जोड़ों के स्वर्ण जयंती उत्सव के साथ होगा महाराजा अग्रसेन जयंती का आगाज...प्रथम दिन अग्रसेन क्रि... चक्रधरनगर पुलिस ने अवैध शराब तस्करी में शामिल आरोपी को बाइक पर शराब तस्करी करते पकड़ा, आरोपी से 11 ल...