समीक्षा बैठक

कलेक्टर की मेगा बैठक: जिले के सभी 549 सचिवों से कलेक्टर ने किया सीधा संवाद, कार्यों की समीक्षा कर कहा जमीनी स्तर पर दिखना चाहिए काम….गांवों के विकास में आपकी भूमिका अहम, जिम्मेदारी एवं कर्तव्यनिष्ठा से करें कार्य-कलेक्टर गोयल… उत्कृष्ट कार्य करने वाले पंचायत सचिव हुए सम्मानित

ग्राम पंचायत स्तर पर लंबित सभी कार्यों को अतिशीघ्र पूर्ण करने के दिए निर्देश

रायगढ़, 30 अगस्त 2024/ कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने विशेष पहल करते हुए आज नगर निगम ऑडिटोरियम, रायगढ़ में 549 ग्राम पंचायतों के सचिवों की मेगा बैठक लेकर उनसे सीधा संवाद करते हुए उनके कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने ग्राम विकास योजना, ग्राम स्तर पर स्वीकृत निर्माण कार्यों की अद्यतन प्रगति एवं योजनाओं के शत-प्रतिशत क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए लंबित भुगतान, एंट्री के कार्यों को अति शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन की सभी योजनाओं का क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर दिखना चाहिए। सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव भी इस बैठक में उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री गोयल ने ग्राम पंचायतों की स्वीकृत कार्यों के प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि विभिन्न वर्षो के अधोसंरचना निर्माण जैसे विभिन्न कार्य लंबित है, यह अच्छी बात नहीं है। उन्होंने सभी ग्राम पंचायत सचिवों को 15 वे वित्त के प्रगतिरत सभी कार्यों को अति शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी मद के कार्यों का स्थल चयन एवं ग्राम सभा के अनुमोदन के साथ ही भेजे और सभी निर्माण कार्यों को गुणवत्ता पूर्ण करें। कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि पीएम आवास में आपका अच्छा सहयोग रहा है, जिससे जिला बेहतर पायदान पर है, आगे भी नए कार्य स्वीकृत हो रहे है उन्हे भी तत्परता से पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में समय से राशन वितरण, आंगनबाड़ी,स्कूल एवं स्वास्थ्य केंद्र नियमित रूप से खुले मेरी पहली प्राथमिकता है।
गांव में स्वच्छ भारत मिशन एवं जल जीवन मिशन के कार्य किए जा रहे है। ताकि कचरा कलेक्शन के साथ हर घर में शुद्ध पेयजल पहुंच सके। गांव में स्वच्छ और शुद्ध पेयजल मिले ताकि ग्रामीणों को बीमारियों से बचाया जा सके। हमारे लिए हर एक बच्चा महत्वपूर्ण है, चूंकि वह भारत का भविष्य है। स्वस्थ बच्चे के लिए शुद्ध पेयजल और स्वच्छ वातावरण बनाना होगा, ताकि वह हमारे देश के विकास में अपना विशिष्ट योगदान दे सके। इसके साथ ही सकारात्मक बदलाव लाए और स्थानीय परिसंपतियों के बेहतर संचालन के लिए यूजर चार्ज के लिए लोगों को प्रेरित करें ताकि इसका संचालन और बेहतर तरीके से कर सके। आयुष्मान कार्ड, आधार बेस्ड पेमेंट, ई-केवाईसी जैसे छोटे-छोटे कार्य किसी व्यक्ति के जीवन में बड़े बदलाव ला सकते है, इसलिए सभी अच्छे से कार्य करें। उन्होंने आंगन बाड़ी निर्माण के कार्यों को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम में आंगनबाड़ी संचालित हो रही है, जहां गर्म भोजन के साथ ही रेडी टू ईट प्रदान किया जाना है। इसमें आप सभी सचिव, सरपंच एवं पंच क्रमश: निरीक्षण करे साथ ही एंट्री करवाए। नियमित पूरक आहार मिले और शिशु के साथ माता स्वास्थ्य रहे यह हम सब की जिम्मेदारी है। गांव और देश को संवारने की जिम्मेदारी आपकी है, आज गांवों के विकास के लिए बड़ी राशि खर्च की जा रही है, जिससे आप गांवों की तस्वीर बदल सकते है। सभी जिम्मेदारी एवं कर्तव्य निष्ठा से कार्य करे।
सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव ने कहा कि सभी ग्रामों के लंबित सभी कार्य गुणवत्ता के साथ अति शीघ्र पूर्ण होने चाहिए। उन्होंने कहा कि आयुष्मान एवं आधार सीडिंग में बेहतर कार्य हुआ है। इसी प्रकार सभी कार्य में प्रगति लाए। उन्होंने एनआरएलएम अंतर्गत स्व-सहायता समूहों में लक्षित परिवारों के शत-प्रतिशत समावेशन, बीमा योजनाओं से ग्रामीण परिवारों को जोडऩे, बीसी सखी के माध्यम से फ्लेगशिप स्कीम के डिजीटल लेनदेन को प्रोत्साहित करने, स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के कार्यों को पूर्ण करने के लिए कहा। पीएमएवाय के लंबित एवं अपूर्ण आवास को पूरा करते हुए नये आवासों के रजिस्टे्रशन के लिए निर्देशित किया। साथ ही मनरेगा, आधार बेस्ड भुगतान, आंगनबाड़ी निर्माण, ई ग्राम स्वराज एवं 15 वें वित्त के साथ पंचायतों में शत-प्रतिशत हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड निर्माण की समीक्षा की।
कार्यों में लापरवाही करने वाले सचिवों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के दिए निर्देश
कलेक्टर श्री गोयल ने ग्राम पंचायत स्तर के विभिन्न निर्माण कार्यों में रुचि नहीं दिखाने व कार्य के प्रति लापरवाही बरतने पर सीईओ जनपद को सचिवों को कारण बताओ नोटिस एवं विभागीय जांच के निर्देश दिए। उन्होंने राजकोट, रूमकेरा जैसे विभिन्न पंचायतों में कार्यों की अच्छी प्रगति एवं भुगतान की स्थिति की सराहना करते हुए वहा के सचिवों से कार्यों प्रगति की रुपरेखा के संबंध में जानकारी भी ली।

Latest news
उचित मूल्य दुकान संचालन के लिए 30 सितम्बर तक मंगाए गए आवेदन प्लेसमेंट कैम्प 23 सितम्बर को, 117 रिक्त पदों पर होगी भर्ती मुख्यालय में नहीं रहने पर दो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को नोटिस जारी आयुष स्वास्थ्य मेला में 644 मरीजों का नि:शुल्क इलाज...आयुर्वेद जड़ी बूटियों का प्रदर्शन, काढ़ा वितरण चक्रधरनगर पुलिस ने दुष्कर्म के आरोपी को न्यायालय पेश कर भेजा जेल कांटाहरदी में आयोजित हुआ जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर पूर्वांचल की गौरव ,एमबीबीएस में स्तुति का चयन छेड़खानी की शिकायत पर कोतरारोड़ पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर आरोपी को भेजा जेल अग्र जोड़ों के स्वर्ण जयंती उत्सव के साथ होगा महाराजा अग्रसेन जयंती का आगाज...प्रथम दिन अग्रसेन क्रि... चक्रधरनगर पुलिस ने अवैध शराब तस्करी में शामिल आरोपी को बाइक पर शराब तस्करी करते पकड़ा, आरोपी से 11 ल...