आयोजन

महिलाओं के सशक्तिकरण एवं उनके आने वाली पीढ़ी के उज्जवल भविष्य के लिए छत्तीसगढ़ शासन प्रतिबद्ध-वित्त मंत्री ओ.पी.चौधरी…महिला सशक्तिकरण अंतर्गत वित्तीय साक्षरता एवं क्रेडिट कैम्प आयोजित, 500 प्रकरण में 35 करोड़ रुपये का ऋण हुए स्वीकृत

स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार के लिए महतारी वंदन योजना से किया जा रहा महिलाओं को लाभान्वित

क्षेत्र में उच्च स्तरीय गुणवत्ता तथा उत्कृष्टता के लिए रायगढ़ में प्रयास आवासीय विद्यालय संचालित

रायगढ़, 12 सितम्बर 2024/ वित्त मंत्री श्री ओ.पी.चौधरी के मुख्य आतिथ्य में आज नगर निगम ऑडिटोरियम रायगढ़ में छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक, क्षेत्रीय कार्यालय, रायगढ़ एवं नगर पालिक निगम के सौजन्य से महिला सशक्तिकरण अंतर्गत वित्तीय साक्षरता एवं क्रेडिट कैम्प का आयोजन किया गया। जिसमें नाबार्ड एवं बैंक के माध्यम से 500 से अधिक प्रकरण में लगभग 35 करोड़ रूपये ऋण का वितरण दीदी, माता एवं बहनों को उनके नवाबिहान स्व-सहायता समूह के माध्यम से किया जा रहा है। मौके पर वित्त मंत्री श्री चौधरी ने महिलाओं को बीमा दावा राशि का चेक एवं ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किए। इस अवसर पर राज्य सभा सांसद श्री देवेन्द्र प्रताप सिंह भी उपस्थित रहे।
वित्त मंत्री श्री ओ.पी.चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण एवं उनके आने वाली पीढ़ी के उज्जवल भविष्य को लेकर हमारी सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य को समृद्ध और सशक्त करना है तो उसके लिए महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना होगा। इसके लिए महिलाओं के जीवन को सुगम बनाना, उन्हें शिक्षित करना और सुरक्षा के साथ ही उनके सम्मान की रक्षा सुनिश्चित करनी होगी। इन चीजों को ध्यान में रखकर ही केन्द्र एवं राज्य सरकार के नेतृत्व में लगातार इस दिशा में कार्य करते हुए विभिन्न योजनाएं और कार्यक्रम चलायी जा रही है, ताकि सभी माता एवं बहनें इसका लाभ उठा सके। स्व-सहायता समूहों की महिलाओं के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण स्वीकृत कराए जा रहे है ताकि वह स्वयं का व्यवसाय शुरू कर आत्मनिर्भर व स्वावलंबी हो सके।
स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार करने तथा आर्थिक स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ शासन आज महतारी वंदन योजना के माध्यम से प्रतिमाह महिलाओं के खाते में एक-एक हजार रुपये उनके बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से प्रदाय कर रही है। रायगढ़ में आने वाले दिनों में दीदी सदन का भी निर्माण होगा। पीएम आवास योजना के तहत 9 लाख से अधिक परिवारों को आवास हेतु राशि भी स्वीकृत हो जायेंगे। पुसौर क्षेत्र में जिन किसानों को केलो डेम का पानी नहीं मिल पा रहा था, उसके लिए कार्ययोजना बनायी गई है और आगामी दिनों वहां किसानों के खेतों तक पानी मिलना शुरू हो जाएगा। विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा मिले और वह आगे बढ़े, इसको लेकर हमारी सरकार लगातार प्रयास कर रही है और शिक्षा के नित नए संस्थान प्रारंभ किए जा रहे है। रायगढ़ में प्रयास आवासीय विद्यालय का शुभारंभ भी हमारे इन्हीं प्रयासों की एक कड़ी है। उच्च स्तरीय गुणवत्ता तथा उत्कृष्टता का प्रतीक माने जाने वाले प्रयास आवासीय विद्यालय की स्थापना शिक्षा सत्र 2024-25 अंतर्गत रायगढ़ जिले में की गई है। आगामी दिनों में से रायगढ़ जिले में नालंदा परिसर का भी निर्माण होगा। जिससे यहां के बच्चों को उच्च स्तरीय पढ़ाई के लिए अब बड़े शहरों में जाना नहीं पड़ेगा। खेल सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए जिले के विभिन्न जगहों में बॉक्स क्रिकेट चालू किए जा रहे है ताकि गांव का हर एक बच्चा स्वस्थ रहे एवं खेल की दिशा में आगे बढ़े।
राज्य सभा सांसद श्री देवेन्द्र प्रताप सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी विकसित भारत 2047 के लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। केन्द्र सरकार महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में कई योजनाएं संचालित कर रही है। इसलिए आज गांव-गांव में हर व्यक्ति का खाता खुलवाया गया, ताकि इन योजनाओं से जुड़कर महिलाओं को बैंक के माध्यम से सीधे उनके खाते में पैसा मिलता रहे। उन्होंने सभी महिलाओं को केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने हेतु आव्हान किया।
इस अवसर पर श्री मुकेश जैन, श्री रत्थू गुप्ता, श्री डिग्री लाल साहू, श्री सुरेश गोयल, छ.ग.ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष श्री विनोद कुमार अरोड़ा, सहायक महाप्रबंधक श्री अभाष कुमार सतपथी एवं श्री अमरजीत सिंह खनूजा, मुख्य महाप्रबंधक नाबार्ड डॉ.ज्ञानेन्द्र मणि, क्षेत्रीय प्रबंधक श्री सौविक भद्रा, श्री मनोज श्रीवास्तव सहित बैंक अन्य अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रही।


अनवरत बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रही छ.ग.राज्य ग्रामीण बैंक


क्षेत्रीय कार्यालय रायगढ़, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के 10 क्षेत्रीय कार्यालयों में से एक है। जिसके अंतर्गत कुल 77 बैंक शाखाएं एवं 380 कियोस्क केन्द्र राज्य के 3 जिले रायगढ़, जशपुर एवं सारंगढ़-बिलाईगढ़ के अंतर्गत संचालित है। जिनके माध्यम से ग्रामीण अंचल एवं सुदूर क्षेत्र के साथ-साथ शहरी क्षेत्र में अनवरत बैंकिंग सेवाएं प्रदान की जा रही है। जिनमें राज्य शासन एवं केन्द्र सरकार की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाएं जैसे अटल पेंशन, लखपति दीदी, महतारी वंदन योजना, पीएम विश्वकर्मा, केसीसी आदि सम्मिलित है। बैंक में तकनीकी आधारित सभी सुविधाएं जैसे मोबाइल बैंकिंग, डीबीटी, आईएमपीएस, इंटरनेट बैंकिंग इत्यादि उपलब्ध है।
वित्तीय समावेश एवं शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में

बैंक की भूमिका महत्वपूर्ण


छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक एक आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, किसान एवं सामान्य ग्रामीण जनता की बैंकिंग आवश्यकताओं को पूरा कर रहा है वहीं दूसरी ओर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों को केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत ऋण सुविधा प्रदान कर प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र को बढ़ाव देते हुए राज्य एवं देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। राज्य में वित्तीय समावेशन एवं शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की भूमिका में सर्वथा महत्वपूर्ण है।

Latest news
रायगढ़-तमनार मुख्य मार्ग पर गोढ़ी- आमाघाट के बीच केशलापाठ पुल भरभराकर गिरा ! भारी वाहनों का आवागमन ब... विद्यार्थियों ने बनाया मानव श्रृंखला रोपे गए पौधे... 200 से ज्यादा छात्र छात्राओं ने नटवर स्कूल में ... सांसद और जिले के दिग्गज नेताओं के निवास क्षेत्र में नहीं मना प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन, घरघोड़ा भ... ग्राम गोरखा में कोतरारोड़ पुलिस ने लगाया चलित थाना, थाना प्रभारी ने सुनी महिलाओं की शिकायतें, चलित थ... मारपीट मामले के फरार आरोपी को कोतवाली पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा न्यायिक रिमांड पर 21वीं पशु संगणना हेतु जिला स्तरीय प्रशिक्षण संपन्न...जिले में 96 प्रगणक एवं 24 सुपरवाईजर किए गए नियु... 24 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का उदघाटन समारोह 19 सितम्बर को सीएमएचओ ने किया सीएचसी लोईंग का निरीक्षण, स्वास्थ्य केन्द्र में संस्थागत प्रसव कराने हेतु दिए सख्त न... अपर कलेक्टर पाण्डेय ने ली राजनैतिक दलों की बैठक...मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण पर मान्यता प्राप... शिक्षा जीवन का आधार-कलेक्टर  कार्तिकेया गोयल...कलेक्टर गोयल नवोदय विद्यालय के दो दिवसीय कला उत्सव के...