दीपावली पर आगजनी से कैसे बचें ?

दीपावली त्यौहार के दौरान आगजनी की दुर्घटना से बचने के लिये क्या करें, क्या न करें

रायगढ़, 21 अक्टूबर 2024/ दीपावली त्योहार को देखते हुए लोगों को आग की दुर्घटनाओं से सुरक्षित रखने के लिए अग्निशमन विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। जिला अग्निशमन अधिकारी श्री बी.कुजूर ने आगजनी की दुर्घटना से बचने के लिए विस्तृत जानकारी दी है।
क्या करें
लायसेंस प्राप्त विक्रेताओं से ही पटाखा खरीदें यह सुनिश्चित करें, कि आप गुणवत्ता वाले पटाखें खरीद रहे है, जो दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करने के लिये अनुमोदित हो। इमारतों वाहनों और ज्वलनशील पदार्थो से दूर पार्क बड़े मैदान जैसे खुले स्थानों में पटाखे जलाएं। पटाखे जलाते समय संभावित आपात कालीन स्थिति के लिये पानी की बाल्टी निकट रखें। आग से संबंधित चोटों के जोखिम को कम करने के लिये सूती वस्त्र पहनने को प्राथमिकता दें, क्योंकि सिंथेटिक कपड़े आसानी से आग पकड़ सकते है। पटाखे जलाते समय बच्चों की निगरानी के लिए हमेशा एक व्यस्क को साथ रखें ताकि या सुनिश्चित हो सके कि वे सुरक्षा उपायों का पालन कर रहें है। पटाखे फोडऩे के बाद इस्तेमाल किये गये पटाखों का पानी की बाल्टी से सुरक्षित तरीके से निपटान करें ताकि किसी बची हुई चिंगारी से अग्नि दुर्घटना ना हो। एक बार में एक ही पटाखा जलाए, आग लगने के आशंका को देखते हुये एक साथ कई पटाखे जलाने से बचें। पटाखें में आग लगाने के बाद उससे सुरक्षित दूरी रखें। पटाखा जलाते समय हमेशा हवा की दिशा को ध्यान में रखें जिससे की उसकी चिंगारी घरों या व्यक्तियों की ओर न उड़े।
क्या ना करें
घर के अंदर खिड़कियों के पास या बंद स्थानों पर कभी पटाखा न जलाएं। पटाखे जलाते समय ढीले या लटकने वाले वस्त्र पहनने से बचे क्योकि वे आसानी से आग पकड़ सकते है। ज्वलनशील पदार्थो के पास पटाखों का उपयोग न करें, पटाखों का सुखी पत्तियों, गैस सिलेण्डर या वाहनों जैसी वस्तुओं से दूर रखें। यदि कोई पटाखा जलने में विफल रहता है तो उसे पुन: जलाने का प्रयास न करें अपितु कुछ देर प्रतीक्षा करने के उपरांत उसका सुरक्षित रूप से निपटान करें। यह सुनिश्चित करें कि पटाखे ऐसे स्थानों में न जलाए जो आग लगने की स्थिति में आपात कालीन निकास मार्ग को अवरूद्ध कर सकते है। तेल के दियों या मोमबत्तियों को जलाते हुए उपेक्षित न छोड़े, विशेष रूप से पर्दो या ज्वलनशील पदार्थो के पास। किसी भी तरह की चोट लगने या जलने पर तुरन्त चिकित्सक की सलाह लें तथा उचित मार्गदर्शन के बिना घरेलू उपचार न करें।

Latest news
नियमानुसार हो सड़क निर्माण गुणवत्ता की जांच दुर्गा पंडाल मारपीट मामले के तीन फरार आरोपियों को जूटमिल पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल दीपावली त्यौहार के दौरान आगजनी की दुर्घटना से बचने के लिये क्या करें, क्या न करें पटाखा दुकानों के संचालन को लेकर एडवाइजरी जारी नगरीय निकायों के निर्वाचन हेतु निर्वाचक नामावली तैयार करने संशोधित कार्यक्रम जारी...दावा-आपत्ति प्रा... पुलिस स्मृति दिवस : कर्तव्य परायण में शहीद हुए जवानों को स्मरण कर अर्पित की गई श्रद्धांजलि पीएमश्री नटवर स्कूल के छात्र दिनेश खूंटे ने द्वितीय स्थान प्राप्त कर जिले को किया गौरवान्वित देश का भविष्य साक्षरता और शिक्षा द्वारा रखी गई मजबूत नींव पर निर्भर है...बच्चों को नियमित स्कूल भेजन... महतारी वंदन योजना के लाभार्थियों का वित्तीय समावेशन एवं सुकन्या समृद्धि योजना के खाता खोलने हेतु लगा... सर्व आदिवासी समाज के बैनर तले छाल तहसील कार्यालय घेराव की तैयारी ,बैठक में लिए गए निर्णय ...